Tuesday, October 19, 2021
Home Uncategorized हिमाचल का नया सितारा हनी नेगी। मीठी मीठी बातें,मेरी बेगमा,रेशमा सुपर हिट...

हिमाचल का नया सितारा हनी नेगी। मीठी मीठी बातें,मेरी बेगमा,रेशमा सुपर हिट गीत।

महेंद्र माही

शिमला जिले का एक छोटा सा क़स्बा शेईला के Honey Negi हिमाचली संगीत का भविष्य है. हिमाचल प्रदेश का शिमला जिला जितना घूमने के लिए चर्चित है अब उतना ही प्रतिभाशाली लोगो के लिए भी जाना जाता है. यहाँ से हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मना चुके लोग मौजूद है. हनी नेगी उन्ही प्रतिभा शाली लोगों में एक है.
शिक्षा के लिए शेईला से चौपाल, देहा और ठियोग तक का सफ़र तय करने वाले Honey Negi संगीत को बचपन से संजोकर कर चल रहा है. कॉलेज के दिनों से ही डॉक्टर गोपाल कृष्ण भारद्वाज, डॉक्टर संगीता मोहन, डॉक्टर ज्ञान सांगटा से संगीत का ज्ञान लेकर इसको अपने मधुर कंठों से जन जन तक पहुँचाने की तैयारी कर ली थी.

हनी नेगी ने स्वयं के बारे में बताया “मेरा ओन डॉक्यूमेंट में विक्रम नेगी नाम है. मेरे पिता स्वर्गीय श्री केवल राम जी नेगी और माता श्रीमती इंद्रा नेगी है. संगीत की दुनिया में मुझे हनी नेगी के नाम से पहचान मिली. लोगों का प्यार मिलना मेरा सौभाग्य है. इस प्यार ने ही मुझे मेरी प्रतिभा को प्रस्तुत करने का जज्बा दिया.
Honey Negi
ऐसे शुरू हुआ मेरे संगीत का सफ़र
संगीत के शुरुवाती दिनों की चर्चा करते हुए Honey Negi ने बताया – ” मेरी सिंगिंग की शुरुवात देहा स्कूल से हुईं. वहा हर शनिवार एक बालसभा होती थी. यह बालसभा तभी शुरू हुई थी जब वहां मैंने गाना शुरू किया था. क्लास में लंच के समय में मेरे दोस्त शिशु पाल, मेरा छोटा भाई और बलबीर, ये सब गाते थे बेंच कुर्सी बजाकर. उस समय बालसभा में मैनें भी भाग लेना स्टार्ट किया. दोस्तों का मुझे अच्छा सपोर्ट मिला.”

आगे बताया – ” ठियोग में मुझे एक डांस प्रतियोगिता में बैक सिंगिंग लीड करने के लिए अनुज कुमार ने एप्रोच किया. उसके बाद मैनें ठियोग में 15 अगस्त को संगीत के कार्यक्रम करने शुरू किए. फिर हिमाचली सिंगर्स के साथ कोर्स गाना शुरू किया. कुछ समय पश्चात् स्टूडियो में पहला गाना रिकॉर्ड किया “रोइयो रातडें काटे अनेरे”. इस तरह से मेरे संगीत का सफ़र प्रारंभ हुआ.
Honey Negi को इनका मिला सपोर्ट
आगे बढ़ने में रहे योगदान के बारे में बताते हुए कहा – ” मेरी सिंगिंग को आगे बड़ाने के लिए मेरे पापा और मम्मी का योगदान रहा. पापा पुलिस में थे. जब वे ड्यूटी से आते थे तब हम दोनो डांस करते और गाते थे. इससे गायन को सुधारने में बहुत सहयोग मिला. मेरा कोई भी कार्यक्रम होता था तो हमेशा पापा मम्मी का सपोर्ट रहता था. मेरे दोनों बड़े भाई विनय नेगी एवं हैप्पी नेगी और मेरी बुआ के बेटे सुनील लासटा का सहयोग कभी भूल नही सकता.”
Honey Negi की माताजी
हनी ने आगे बताया -“मेरे म्यूजिक डायरेक्टर राजीव नेगी और सुरेन्द्र नेगी जी का मार्गदर्शन बहुत महत्वपूर्ण रहा. Dony Chauhan भाई ने अपने स्टूडियो में मेरे Song रिकॉर्डिंग करने में बहुत सहयोग किया. उनका सोंग्स चयन में हमेशा मार्गदर्शन मिलता. मेरी मुसीबत में भी मेरे साथ खड़े रहे. मनीष नंदन जी का सहयोग भी सराहनीय है. यह प्रसिद्ध एंकर है. इन्होने मुझे सही समय पर सही तरीके से स्टेज पर प्रस्तुत किया.”
अपने दोस्तों की चर्चा करते हुए हनी नेगी ने बताया -” मेरे दोस्तो का भी बहुत योगदान रहा है. अश्विनी मेरा सबसे करीबी मित्र है. इसने हर परिस्थितियों में सपोर्ट किया. मैं कहाँ सही हूँ और कहाँ गलत हूँ यह सब अश्विनी बताता. मेरा मेनेजर अमित शर्मा का सहयोग भी उल्लेखनीय है. उसने सही मैनजमेंट संभाला. शूट के समय हर जरुरत का ख्याल रखा. हिमाचल की प्यारी प्यारी पब्लिक का सपोर्ट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है. जिन्होंने मेरे हर गाने को पसंद किया.
“मीठी मीठी बातें” को मिली बड़ी सफलता

नेगी ने बताया- ” हमारी एक टीम है HD BROTHERS के नाम से. H का मतलब हनी नेगी और D का मतलब दीपक चौहान. हम साथ में लाइव प्रोग्राम्स करने लगे. लोगो ने काफी पसन्द किया. 2020 में एक गाना आया. साथ में गये इस गाने को लोगो ने बहुत पसन्द किया. गाने के बोल हैं- #मीठीमीठीबातें . जिसको लिखा गया पंकज ठाकुर जी द्वारा और म्यूजिक दिया गया हमेशा से मेरे मनपसंद राजीव नेगी जी द्वारा.
इन जगहों पर होते हैं कार्यक्रम
हिमाचल के इस सिंगर द्वारा किये गए कार्यक्रमों की बात करे तो बहुत बड़ी लिस्ट बनेगी. वहां के गांव के नाम से कमेटी बनी होती है. उन कमेटियों के द्वारा कार्यक्रम कराये जाते हैं. उनमे हनी नेगी को आमंत्रित किया जाता है. इसके अतिरिक्त सरकार द्वारा पुरे वर्ष में 85 मेलों का आयोजन किया जाता है. उनमे प्रसिद्ध मेले हैं- मिंजर मेला चम्बा, कुल्लू देशहरा, रामपुर लवी, शिमला समर फेस्टिवल, रेणुका मेला, मंडी शिवरात्रि आदि.

40 से ज्यादा मिले हैं पुरस्कार / सम्मान
नेगी को मिले पुरस्कारों की बात करें तो उसमे भी वो अर्धशतक लगाता नज़र आता है. उसने 2012-13 में हिमाचल राज्य स्तर पर सभी कॉलेजों के मध्य युथ फेस्टिवल का आयोजन हुआ. उसमे आयोजित संगीत प्रतियोगिता में प्रथम स्थान प्राप्त करने पर विशेष रूप से सम्मानित किया गया. इस तरह के आयोजन में इससे पहले भी राज्य स्तर पर द्वितीय स्थान दो बार प्राप्त किया. नेगी ने अपने क्षेत्र के ठियोग कॉलेज में दो साल बेस्ट सिंगर अवॉर्ड लिया है.
पुरस्कारों के सन्दर्भ में हनी नेगी बताता है- “मैनें अनेको अवार्ड और पुरस्कार प्राप्त किये हैं. जिनकी पूरी जानकारी देना मेरे लिए भी मुश्किल रहेगा. कभी लाइव प्रोग्राम में नवाजा गया तो कभी विशेष कार्यक्रमों में आमंत्रित कर सम्मानित किया गया. कुल मिलाकर मेरे पास 40-50 के बीच प्राइज हैं.”

संगीत के आलावा नेगी डांस में भी रूचि रखता है. डांस प्रतियोगिता में उसने अनेक पुरस्कार प्राप्त किये हैं. बिलासपुर घुमारवीं कॉलेज में एक बार पहला स्थान अपनी टीम के साथ प्राप्त किया है और एक बार दूसरा स्थान मिला. एक अन्य प्रतियोगिता में तहसील चौपाल स्तर पर पहला स्थान प्राप्त किया.
इतने एलबम हुए हैं रिलीज
रोइयो रात्रि काटे अनेरे
दीवाना
एचडी ब्रदर्स धमाका
झुमका
काली बदली
आपन गांव
मीठी मीठी बातें
मेरी बेगम
ये सब हिमाचली भाषा में गाये हुए हैं. वैसे नेगी सभी तरह के सॉन्ग्स गातें हैं.

RELATED ARTICLES

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उच्च न्यायालय के अधिवक्ता दीपक शर्मा सुंफा को उप चुनाव से संबंधित एक अहम जिम्मेवारी सौंपी।

हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रामपुर बुशहर से संबंध रखने वाले एडवोकेट दीपक शर्मा सुंफा को...

सरबजीत सिंह बॉर्बी “उर्फ वेला बंदा” को आईजीएमसी से हटाना मानवता को शर्मसार करने जैसा :-एडवोकेट दीपक शर्मा सुंफा

IGMC लंगर सेवा द्वारा जो गरीबों और मरीज़ों को दो समय की रूखी सुखी रोटी मिलती थी वो भी प्रशाशन और मौजूदा सरकार को...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आनी वश्ता रोड पक्का नही हुआ तो करेगे चुनावों का बहिष्कार

आनी: आनी वश्ता रोड का कार्य लगभग पिछले चार दशकों से चला रहा है जो आज दिन तक पक्का नही हुआ , लोगो मे...

खनाग स्कूल के विद्यार्थियों को गेस्ट लेक्चर से मिले आधुनिक शिक्षा के गुर

आनी: मधु शर्मा, आनी उपमंडल के शिखर पर स्तिथ जलोड़ी पास के साथ लगते राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खनाग के छात्रों ने वोकेशन शिक्षा...

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उच्च न्यायालय के अधिवक्ता दीपक शर्मा सुंफा को उप चुनाव से संबंधित एक अहम जिम्मेवारी सौंपी।

हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रामपुर बुशहर से संबंध रखने वाले एडवोकेट दीपक शर्मा सुंफा को...

कांग्रेस ने जारी किया उपचुनाव के लिए प्रत्याशी

बिग ब्रेकिंग - मंडी से प्रतिभा सिंह, अर्की से संजय अवस्थी, फतेहपुर से भवानी पठानिया और जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर होंगे कांग्रेस के...

Recent Comments