Saturday, October 23, 2021
Home देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज कोविड-19 फ्रंर्ट लाईन वर्कर के लिए आरम्भ...

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज कोविड-19 फ्रंर्ट लाईन वर्कर के लिए आरम्भ किया गया कार्यक्रम

शिमला, 18 जून  
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आज कोविड-19 फ्रंर्ट लाईन वर्कर के लिए आरम्भ किया गया कार्यक्रम कस्टमाईज्ड क्रैश कोर्स प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के केन्द्रीय घटक के तहत एक विशेष कार्यक्रम के रूप में डिजाईन किया गया है। हिमाचल प्रदेश कौशल विकास निगम के प्रदेश समन्वयक नवीन शर्मा ने आज यह जानकारी देते हुए बताया कि इसकी शुरूआत देश के 26 राज्यों में 111 प्रशिक्षण केन्द्रों के माध्यम से होगी।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम पर 276 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य क्षेत्र में जन शक्ति की वर्तमान और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए स्किलड गैर चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मियों का निर्माण करेगा।
उल्लेखनीय है कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश भर में एक लाख से ज्यादा कोविड फ्रंर्ट लाईन वर्कर को कौशल प्रदान करना है। इस कोर्स के तहत होम केयर स्पोर्ट, बेसिक केयर स्पोर्ट, एडवांस केयर स्पोर्ट तथा एमरजेंसी केयर स्पोर्ट के साथ-साथ सैंपल कलैक्शन स्पोर्ट और मेडिकल इक्विपमेंट स्पोर्ट जैसी छः कस्टमाईजड जाॅब के लिए कोरोना योद्धाओं को ट्रेनिंग दी जाएगी।
उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का उद्देश्य देश के स्वास्थ्य सेवा ढांचे में अंतराल को भरने और भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त कुशल गैर चिकित्सा स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षित करना है।
नवीन शर्मा ने बताया कि इस कार्यक्रम में भाग लेने वालों को नए कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए तीन सप्ताह और अप-स्किलिंग के लिए एक सप्ताह के प्रशिक्षण कार्यक्रम का प्रावधान है तथा भावी स्वास्थ्य कर्मियों को तीन महीने के लिए भारत के विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं, सार्वजनिक और निजी क्षेत्रों में तैनात किया जाएगा। उन्होंने बताया कि निजी अस्पतालों और नैदानिक केन्द्रों से सहयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार इन श्रमिकों को भोजन, आवास और छात्रवृत्ति भी प्रदान करेगी। उन्होंने बताया कि साथ ही इन गैर चिकित्सा स्वास्थ्य पेशेवरों के क्रैश कोर्स प्रशिक्षण और प्रदर्शन पर कड़ी निगरानी रखी जाएगी और तीन महीने का आॅन ग्राउंड लर्निंग पूरा होने के बाद पुनः प्रमाणित किया जाएगा।

RELATED ARTICLES

जगतसुख में किया प्रधानमंत्री मातृ बंदना पर एक दिविसिय कार्यशाला का आयोजन किया

आनी, मधु शर्मा: महिला एवं बाल विकास विभाग कुल्लू के द्वारा मातृ बंदना सप्ताह के तीसरे दिन नगर खंड के अंतर्गत बांग वृत्त और...

हिमाचल में मानसून ने ली 213 लोगों की जान

632 करोड़ रुपए का नुकसान हिमाचल प्रदेश में इस साल मानसून कहर बरपा रहा है। मानसून के मौसम में जान-माल का भारी नुकसान...

हिमाचल स्कूल फिर से खुला: एक बेंच पर एक ही छात्र बैठेगा

आने का समय भी अलग होगा कोरोना महामारी के खतरे के बीच हिमाचल स्कूल फिर से खुला, कक्षा 10वीं से 12वीं तक के स्कूल...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आनी वश्ता रोड पक्का नही हुआ तो करेगे चुनावों का बहिष्कार

आनी: आनी वश्ता रोड का कार्य लगभग पिछले चार दशकों से चला रहा है जो आज दिन तक पक्का नही हुआ , लोगो मे...

खनाग स्कूल के विद्यार्थियों को गेस्ट लेक्चर से मिले आधुनिक शिक्षा के गुर

आनी: मधु शर्मा, आनी उपमंडल के शिखर पर स्तिथ जलोड़ी पास के साथ लगते राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खनाग के छात्रों ने वोकेशन शिक्षा...

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उच्च न्यायालय के अधिवक्ता दीपक शर्मा सुंफा को उप चुनाव से संबंधित एक अहम जिम्मेवारी सौंपी।

हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रामपुर बुशहर से संबंध रखने वाले एडवोकेट दीपक शर्मा सुंफा को...

कांग्रेस ने जारी किया उपचुनाव के लिए प्रत्याशी

बिग ब्रेकिंग - मंडी से प्रतिभा सिंह, अर्की से संजय अवस्थी, फतेहपुर से भवानी पठानिया और जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर होंगे कांग्रेस के...

Recent Comments