Tuesday, October 19, 2021
Home Kaimur यहां दुर्गावती नदी में एक तरफ कैमूर तो दूसरी तरफ रोहतास की...

यहां दुर्गावती नदी में एक तरफ कैमूर तो दूसरी तरफ रोहतास की व्रतियों ने एक साथ दिया अर्घ्य

कोरोना पर भारी पड़ा आस्था का महापर्व, डूबते व उगते सूर्य को अर्घ्य देने के बाद छठ महापर्व संपन्न

मन्नत पूरा होने पर दंडवत करते व्रती पहुँचे छठ घाट

कांच ही बांस के बहगिया, बहंगी लचकत जाय…छठ गीत से गुलजार रहा छठ घाट और गली मोहल्ले

रामपुर/कैमूर । रामपुर प्रखंड में कोरोना पर सूर्य उपासना व लोक आस्‍था का महापर्व छठ पूजा भारी पड़ा। जहाँ शुक्रवार की शाम डूबते व शनिवार को उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व संपन्न हो गया। रामपुर प्रखंड में धूमधाम व हर्षोल्लास के साथ छठ पूजा मनाया गया।

प्रखंड में कोरोना काल में पहली बार छठ महापर्व हुआ। छठ महापर्व को लेकर बिहार सरकार के गृह विभाग द्वारा गाइडलाइंस जारी किया गया था। लेकिन उसका खास पालन नहीं हो पाया। कोरोना पर आस्था का यह त्योहार भारी पड़ा। सरकार के कोरोना के गाइडलाइंस धरी की धरी रह गयी।

यह भी पढ़े : ननिहाल से छठ पूजा का प्रसाद लेकर पिकअप की छत पर सवार युवक के लौटने के दौरान हेड बैरियर से टकराया, हुई मौत

यह भी पढ़ें : सड़क दुर्घटना में घायल डीलर की वाराणसी में इलाज के दौरान हुई मौत, गांव में मचा कोहराम

रामपुर प्रखंड के बेलांव में छठ व्रतियों द्वारा सोन उच्चस्तरीय नहर के पानी में, अकोढ़ी,झाली,बहेरी, नौहट्टा आदि गांव तालाब में, सबार गांव में दुर्गावती नदी में डूबकी लगाते हुए अस्तचलगामी व उदयीमान भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया गया। रामपुर प्रखंड में सबार गांव के दुर्गावती नदी पर एक अलग ही नज़ारा देखने को मिला। जहां नदी के एक तरफ कैमूर के व्रती तो दूसरी तरफ रोहतास जिले व्रतियों ने एक साथ छठ मईया की पूजा अर्चना की।

सबार के दुर्गावती नदी के पश्चिम में कैमूर के व्रती

वही दुर्गावती नदी के पश्चिम में सबार,पांडेयपुर के छठ व्रती तो नदी के उस पार पूरब में रोहतास जिले के चेनारी के व्रती पहुँचे। जहां एक साथ डूबते व उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य दिया गया। इस दृश्य को देखने के बाद काफी मनमोहक व आकर्षक लग रहा था। छठ महापर्व ही एक ऐसा त्योहार है। जहां सभी वर्ग के लोग एक साथ भगवान सूर्य को अर्घ्य देते है।

दुर्गावती नदी के पूरब तरफ रोहतास के व्रती

छठ पूजा में प्रकृति की पूजा की जाती है। रामपुर प्रखंड के सबार गांव के दुर्गावती नदी के छठ घाट पर आने वाले व्रतियों व अपने पँचायत में जाकर सबार पंचायत के मुखिया प्रतिनिधि धर्मेंद्र सिंह द्वारा 1000 व्रतियों को फल का वितरण किया गया।

दण्डवत करते हुए छठ घाट जाते व्रती

दंडवत करते हुए छठ घाट पहुँची व्रती 
दुर्गावती नदी छठ घाट पर ऐसे छठ मईया के व्रती देखे गए जो अपने घर से दंडवत करते हुए पहुँची। बताया जाता है कि दंडवत करते छठ घाट पर वही व्रती पहुँचते है जो छठी मईया से मन्नत मांगने के बाद पूरा होने के बाद ऐसा करते है। छठ महापर्व सभी पर्वो में अनोखा व सादगी से भरा होता है। दंडवत करने वाले व्रती को यह कठिन तपस्या मानी जाती है। 

बेलांव में नहर पुल के पास भगवान भास्कर की प्रतिमा

बेलांव में भगवान भास्कर की प्रतिमा रहा आकर्षण का केंद्र बेलांव में नहर पुल पर भगवान भास्कर की सात रंग के घोड़े के रथ पर सवार स्थापित किया गया था। उनके साथ व्रतियों को अर्घ्य देते हुए प्रतिमा थी। एक प्रतिमा ऐसी थी। भगवान शिव व पावर्ती एक साथ थी। जिसमें एक हाथ में शिव जी गणेश जी लिए थे तो माता पार्वती कार्तिकेय को लिए हुए थी।

बेलांव नहर में छठ करते व्रती

मंच को काफी भव्य तरीके लाइटिंग से सजाया गया था। जहां व्रतियों द्वारा डूबते व उगते हुए भगवान सूर्य को अर्घ्य देने के बाद पूजा अर्चना की गई। प्रतिमा को देख कर काफी सुंदर और आकर्षक का केंद्र बना रहा था। भगवान भास्कर की इस प्रतिमा को मोकरम गांव के मूर्तिकार छोटेलाल प्रसाद द्वारा बनाया गया था।

RELATED ARTICLES

नाजायज संबंध में पति ने पत्नी की हत्या, तालाब में फेंका मिला शव, इलाके में मची सनसनी

दुर्गावती (कैमूर)। जिले मे दुर्गावती थाना क्षेत्र के ग्राम धनेछा स्थित पोखरे में शनिवार को एक विवाहिता का शव मिलने से क्षेत्र मे सनसनी...

प्रेमी के घर वालों ने शादी से किया इंकार तो प्रेमिका ने एसपी से लगाई गुहार,थाने के शिव मंदिर में हुई शादी

बिना बैंड बाजे के शादी में प्रेमी प्रेमिका बने दूल्हा दुल्हन तो बराती बने पुलिस वाले भभुआ कैमूर. कैमूर में बिना बैंड बाजे के थाने...

अगलगी में दो किसानों के एक हजार धान का बोझा जलकर राख, मेहनत पर फिरा पानी, टूट गए सारे अरमान 

भगवानपुर/कैमूर। भगवानपुर थाना क्षेत्र के गोबरछ गांव के खलिहान में रखे गए धान के बोझा में सोमवार की रात अचानक आग लग गया। जिसमें...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

आनी वश्ता रोड पक्का नही हुआ तो करेगे चुनावों का बहिष्कार

आनी: आनी वश्ता रोड का कार्य लगभग पिछले चार दशकों से चला रहा है जो आज दिन तक पक्का नही हुआ , लोगो मे...

खनाग स्कूल के विद्यार्थियों को गेस्ट लेक्चर से मिले आधुनिक शिक्षा के गुर

आनी: मधु शर्मा, आनी उपमंडल के शिखर पर स्तिथ जलोड़ी पास के साथ लगते राजकीय बरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय खनाग के छात्रों ने वोकेशन शिक्षा...

हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने उच्च न्यायालय के अधिवक्ता दीपक शर्मा सुंफा को उप चुनाव से संबंधित एक अहम जिम्मेवारी सौंपी।

हिमाचल प्रदेश में हो रहे उपचुनाव के लिए हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रामपुर बुशहर से संबंध रखने वाले एडवोकेट दीपक शर्मा सुंफा को...

कांग्रेस ने जारी किया उपचुनाव के लिए प्रत्याशी

बिग ब्रेकिंग - मंडी से प्रतिभा सिंह, अर्की से संजय अवस्थी, फतेहपुर से भवानी पठानिया और जुब्बल कोटखाई से रोहित ठाकुर होंगे कांग्रेस के...

Recent Comments